Congress President Shri Rahul Gandhi addressed a gathering in Sheopur, Madhya Pradesh

ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT 

Highlights of the CP Speech: October 16,  2018

Congress President Shri Rahul Gandhi addressed a gathering in Sheopur, Madhya Pradesh

श्री राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि दीपक बावरिया जी, कमलनाथ जी, ज्योतिरादित्य सिंधिया जी, बृजराज सिंह चौहान, सत्यभानु चौहान जी, बद्री प्रसाद रावत जी, वर्षा गायकवाड जी, बाबू चंदेल जी, कांग्रेस पार्टी के हमारे सब कार्यकर्ता, भाईयों और बहनों, प्रेस के हमारे सब मित्रों, आप सबका यहाँ दिल से बहुत-बहुत स्वागत। दूर-दूर से आप आए हैं, गर्मी का समय है, हमारी मीटिंग थोड़ी लेट चल रही है। आपको कष्ट हुआ होगा इसके लिए मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूँ।

कुछ ही दिनों में यहाँ विधानसभा का चुनाव है। साढ़े चार साल से दिल्ली में नरेन्द्र मोदी जी की सरकार है। 15 साल से यहाँ भाजपा की सरकार, शिवराज चौहान जी की सरकार है। लंबे वायदे होते है, जहाँ भी मोदी जी जाते हैं, शिवराज जी जाते हैं, कोई न कोई वायदा कर जाते हैं। आपसे पूछना चाहता हूँ, 15 लाख रुपए हर बैंक अकाउंट में आ गया? मिल गया आपको 15 लाख रुपए? दो करोड़ युवाओं को हर साल मोदी जी ने रोजगार देने की बात की थी, मिल गया रोजगार? किसान को सही दाम देने की बात की, मिल गया किसानों को सही दाम?

मोदी जी ने पिछले चार साल में हिंदुस्तान के 15 सबसे अमीर लोगों का 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपया कर्जा माफ किया है। आज यहाँ माताएं-बहनें आई हैं। आपको वो दिन याद है, जब नोटबंदी में आपको बैंक के सामने खड़ा किया था। याद है आपको वो दिन, याद है?आपके जेब में से पैसा निकाला और हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों की जेब में डाला। नीरव मोदी, ललित मोदी, मेहुल चोकसी, विजय माल्या, अनिल अंबानी, इन लोगों की जेब में नरेन्द्र मोदी जी ने लाखों करोड़ रुपया आपका पैसा डाला। मध्य प्रदेश जरुर पहले नम्बर पर है। कुपोषण में पहले नम्बर पर है; महिलाओं पर अत्याचार में पहले नम्बर पर है; किसानों द्वारा आत्महत्या में पहले नम्बर पर है; युवाओं की बेरोजगारी में पहले नम्बर पर है; परंतु विकास में आखिरी नम्बर पर है। पूरा देश इस बात को जानता है।

मोदी जी ने कहा था, मुझे प्रधानमंत्री मत बनाओ, चौकीदार बनाओ। याद है उनके शब्द, याद है, याद है या भूल गए। मोदी जी ने आपसे ये नहीं कहा, किसकी चौकीदारी करनी थी। यूपीए के समय हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को वायु सेना के लिए हवाई जहाज का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था। फ्रांस से 126 हवाई जहाज खरीदने थे, यूपीए की सरकार ने कहा, सरकारी कंपनी, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा। हवाई जहाज हिंदुस्तान में बनेगा, हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार मिलेगा। 70 साल से एचएएल हवाई जहाज बना रही है। मिग, जैगुआर, सुखोई, मिराज, एचएएल कंपनी ने अलग-अलग हवाई जहाज हिंदुस्तान की वायु सेना के लिए बनाए और जब युद्ध हुआ तो एचएएल के हवाई जहाजों ने देश की रक्षा की।

मोदी जी आए, प्रधानमंत्री बने और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से कॉन्ट्रैक्ट छीना और अनिल अंबानी जी को हवाई जहाज का कॉन्ट्रैक्ट दे दिया। यूपीए ने 526 करोड़ रुपए में प्रति हवाई जहाज खरीदने की बात की थी। नरेन्द्र मोदी जी ने कॉन्ट्रैक्ट बदला और वो ही हवाई जहाज जो यूपीए 526 करोड़ रुपए में खरीद रही थी, वही हवाई जहाज नरेन्द्र मोदी जी ने 1600 करोड़ रुपए में खरीदा। एचएएल से कॉन्ट्रैक्ट छीना और अपने मित्र अनिल अंबानी को नरेन्द्र मोदी जी ने राफेल हवाई जहाज का कॉन्ट्रैक्ट दिया। डायरेक्ट, सीधा 30 हजार करोड़ रुपए का फायदा नरेन्द्र मोदी जी ने अनिल अंबानी को दिया। किसका पैसा था, माताओं-बहनों आपका  पैसा था, हिंदुस्तान के किसानों का पैसा था, युवाओं का पैसा था। चौकीदार ने देश से पैसा छीनकर अनिल अंबानी की जेब में डाला। चौकीदार ने चोरी करवा दी।

मैं आपसे सवाल पूछना चाहता हूँ, पूरी दुनिया में पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे, यूपीए की सरकार के समय 140 डॉलर प्रति बैरल तेल का दाम हुआ करता था, आज 70-80 डॉलर है। मैं आपसे सवाल पूछता हूँ, पूरी दुनिया में पेट्रोल का दाम गिर रहा है, तो हिंदुस्तान में बढ़ क्यों रहा है? आपके जेब में से पैसा निकाला जा रहा है और हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों की जेब में डाला जा रहा है। कौन कर रहा है? मध्य प्रदेश में शिवराज चौहान, दिल्ली में नरेन्द्र मोदी।

व्यापम स्कैम में 50 लोगों की हत्या होती है, शिक्षा का पूरा का पूरा सिस्टम नष्ट कर दिया जाता है। पैसे देकर लोग एग्जाम लेते हैं और जिन्होंने ये स्कैम किया, उनको मुख्यमंत्री ने जेल में नहीं डाला। ई-टेंडरिंग का स्कैम होता है, पूरा प्रदेश जानता है कि भ्रष्ट कौन है, भ्रष्टाचार किसका परिवार है और भ्रष्टाचार कौन कर रहा है। पूरा का पूरा प्रदेश जानता है। भाईयों और बहनों, 15 साल से इस प्रदेश में युवाओं को रोजगार नहीं मिला। मोदी जी ने हर वर्ष 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात की, शिवराज जी ने रोजगार देने की बात की, मगर आज मध्यप्रदेश में युवा को रोजगार नहीं मिल सकता। आप मुझे बताओ, कहाँ उद्योग लगाए, कहाँ फैक्ट्ररियाँ लगाईं, कहाँ युवा के लिए काम किया इन लोगों ने? काम किया तो अपने उद्योगपति मित्रों के लिए किया।

मोदी जी ने बहुत अच्छा नारा दिया था, ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’। पता लगता है नरेन्द्र मोदी के मंत्री पर सवाल उठाया जाता है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी का एमएलए बलात्कार करता है, रेप करता है। प्रधानमंत्री के मुँह से एक शब्द नहीं निकलता, शिवराज सिंह जी के मुँह से एक शब्द नहीं निकलता, यूपी के मुख्यमंत्री के मुँह से एक शब्द नहीं निकलता। भाईयों और बहनों, सच्चा नारा – ‘बेटी पढ़ाओ और बीजेपी के नेताओं से, मंत्रियों से, एमएलए से बेटी बचाओ’। यहाँ बच्चे मरते हैं, कुपोषण है, इसके बारे में बीजेपी की सरकार कुछ नहीं करेगी, मगर अपनी मार्केटिंग करेगी, मुख्यमंत्री के इश्तिहार लगेंगे, इधर-उधर फोटो लगेगी, मगर जब यहाँ बच्चा मरता है तो मुख्यमंत्री उसके बारे में कुछ नहीं करते हैं।

आज मैं यहाँ माधवराव सिंधिया जी को भी याद करना चाहता हूं। उन्होंने प्रदेश के लिए काम किया और दुख की बात है कि हमने उन्हें खो दिया। मध्यप्रदेश का नुक्सान हुआ, देश का नुक्सान हुआ। तो आज हम यहाँ उनको भी याद करते हैं।

देखिए, चुनाव का समय है, मध्यप्रदेश की जनता के सामने दो-तीन बड़ी समस्याएं हैं। मैंने कुपोषण की बात की, भूख की समस्या है, किसानों की समस्या है और युवाओं के रोजगार की समस्या है। 15 साल से बीजेपी की सरकार ने आपको दिखाया है कि वो ना किसान के लिए काम करते हैं, ना युवाओं के लिए काम करते हैं। मैं आपसे झूठे वायदे नहीं करुंगा, मैं आपसे 15 लाख रुपए जैसा वायदा नहीं करुंगा, मगर मैं आपसे इस स्टेज से कह रहा हूं कि जैसे ही यहाँ कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, वैसे ही हम किसान का कर्जा माफ कर देंगे। आप बीमा का पैसा देते हो, मगर जब नुक्सान होता है तो आपसे कहा जाता है, आपके खेत के बेसिस पर आपको बीमा नहीं मिलेगा। मैं आपको यहाँ से कहना चाहता हूं, कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो आपके बीमा का पैसा आपके खेत के बेसिस पर आपको दिया जाएगा। और युवाओं से कहना चाहता हूं, आपने 15 साल इन लोगों को देख लिया, कांग्रेस पार्टी में कमलनाथ जी का एक्सपीरियंस है, सिंधिया जी की ऊर्जा है, मिलकर कांग्रेस पार्टी आपके लिए काम करेगी। मध्यप्रदेश में उद्योग लाएगी, फैक्ट्रियां लाएगी, फूड प्रोसेसिंग प्लांट किसान के खेत के बिल्कल पास में लगाएंगे और मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए 24 घंटे में से कम से कम 18 घंटे हमारा मुख्यमंत्री काम करके देगा।

आपने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणाएं सुनी हैं, उन्होंने 21 हजार घोषणाएं की हैं। मोदी जी के अलग-अलग वायदे आपने सुने, 15 लाख रुपए देंगे, 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे, भ्रष्टाचार मिटाएंगे, हिंदुस्तान को साफ करेंगे। आपने उनकी सच्चाई देख ली है, इस बार आप कांग्रेस पार्टी को समर्थन दीजिए। कांग्रेस पार्टी की जीताईए और फिर देखिए जैसे हमने आपके लिए मनरेगा पर काम किया, भोजन के अधिकार पर काम किया, जमीन अधिग्रहण बिल पर हम आपके लिए लड़े, वैसे ही हम मध्यप्रदेश में आपके लिए काम करेंगे और इस प्रदेश का हम चेहरा बदल कर दिखा देंगे आपको।

आप सब यहाँ दूर-दूर से आए, आप सबका दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद, नमस्कार।

जयहिंद।